कुलपति प्रो० जोशी ने 'सेवा सप्ताह' के तहत पौधारोपण कर किया समाज सेवा से जुड़े कार्यो का शुभारम्भ

के० के० पांडेय

17 सितंबर।। नैनीताल,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70वें जन्मदिन पर कुमाऊं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० एन० के० जोशी द्वारा अपने आवास के सामने उनके दीर्घायु होने की कामना के साथ पोधारोपण किया गया। इस अवसर पर प्रो० जोशी ने कहा कि भारत को अभूतपूर्व गति से उन्नति के पथ पर अग्रसर करने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की प्रबल इच्छाशक्ति का ही नतीजा है कि एक तरफ जहां पूरा विश्व कोरोना महामारी की भयावहता से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर हमारा भारत तमाम बाधाओं को दूर कर नई ऊर्जा के साथ आगे बढ़ रहा है। साथ ही आत्मनिर्भर बनकर विश्व में अपनी अलग पहचान कायम कर रहा है। 

कुलपति प्रो० जोशी ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा 'सेवा सप्ताह' के तहत समाज सेवा से जुड़े कार्यो को बढ़ावा दिया जायेगा। प्रो० जोशी ने बताया कि इस सप्ताह विश्वविद्यालय के शिक्षकों एवं विद्यार्थियों द्वारा कोविड 19 के प्रति जागरूकता अभियान, ब्लड डोनेशन कैंप, पौधारोपण अभियान, योग शिविर, स्वस्थ भारत निर्माण और स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। साथ ही 'आत्मनिर्भर भारत' विषय पर वेबिनार का आयोजन कर विद्यार्थियों को स्वरोजगार हेतु प्रेरित किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि जीवन में समाजसेवा से बड़ा कोई कार्य नहीं है। समाज सेवा की भावना और समाज सेवी होना दोनों ही गुण मानवीय समाज में सुखद वातावरण का मजबूत आधार माना जा सकता है। समाज के प्रत्येक नागरिक को अपने सामाजिक एवं पारिवारिक दायित्वों के साथ-साथ समाजसेवा के लिए भी समय अवश्य निकालना चाहिए। देश की तरक्की युवाओं से और युवाओं की तरक्की देश से जुड़ी है। युवा शक्ति को सामाजिक कार्यों से जोड़ने एवं शिक्षा के सही उपयोग को समझाना ही सेवा सप्ताह का उद्देश्य है। 

कुलपति प्रो० जोशी ने कहा कि 24 सितम्बर राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस के दिन विश्वविद्यालय द्वारा समाज सेवा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले विद्यार्थियों को ई-प्रमाणपत्र (ई-मेल द्वारा देकर) द्वारा सम्मानित भी किया जायेगा। 

यह वेबसाइट  शांतिनिकेतन ट्रस्ट फॉर हिमालया द्वारा विकसित की है।

@ 2020 शांतिनिकेतन ट्रस्ट फॉर हिमालया सर्वाधिकार सुरक्षित।

  • Facebook - Black Circle
  • Twitter - Black Circle

Ramgarh (Uttarakhand), India