कुमाऊं विश्वविद्यालय की परीक्षाएं निर्विघ्न हुई आरम्भ, कुलपति प्रो० जोशी ने किया परीक्षा केंद्रों का औचक निरिक्षण

पारदर्शी, सूचितापूर्वक एवं निर्विघ्न तरीके से नकलविहीन परीक्षाओं का हो रहा है संचालन

के० के० पांडेय 

आज सोमवार से कुमाऊं विश्वविद्यालय की परीक्षाएं आरम्भ हो गई है। पहले दिन बी०ए० प्रथम, बी०एड०, एम०कॉम० द्वितीय, बी०ए० छठे सेमेस्टर और बी०कॉम० छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित की गईं।  विश्वविद्यालय के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में करीब 98 प्रतिशत विद्यार्थी अपनी परीक्षाएं देने पहुचें। परीक्षा केंद्रों में भारत सरकार, राज्य सरकार एवं विश्वविद्यालय द्वारा कोविड 19 के दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन किया जा रहा है। परीक्षा केंद्रों में शोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए सेनिटाइज़र एवं थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। इस दौरान परीक्षा प्रारंभ होने से पूर्व परीक्षा कक्षों को सैनिटाइज किया गया व परीक्षार्थियों को सैनिटाइजर से हैंड वाश कराकर मास्क वितरित किए गये। साथ ही परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गई।

 

कुलपति प्रो० एन०के० जोशी द्वारा नक़लविहीन परीक्षाओं को सम्पादित करने हेतु परीक्षा केंद्रों का औचक निरिक्षण कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली गई और संतुष्टि जाहिर की गई। कुलपति प्रो० एन०के० जोशी द्वारा जहाँ केंद्र प्रभारियों एवं परीक्षा प्रभारियों को कोविड 19 के दिशा निर्देशों का पूर्ण पालन करने हेतु कहा गया वहीं विद्यार्थियों से संवाद कर उनका मनोबल भी बढ़ाया गया।

कुलपति प्रो० जोशी ने विद्यार्थियों से कहा कि तथ्यों की सही जानकारी रखकर और ज़रूरी सावधानियां अपनाकर, आप खुद को और अपने आस-पास के लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं। इस दौरान उन्होंने परीक्षा केंद्रों में मास्क की व्यवस्था करने एवं सभी शिक्षक-विद्यार्थियों को मास्क के प्रयोग एवं शोशल डिस्टैन्सिंग का कड़ाई से पालन करने को भी कहा गया। उन्होंने सभी परीक्षा केंद्रों को निर्देश दिए कि वह नकलविहीन परीक्षाएं कराने पर सबसे ज्यादा फोकस रखें। उन्होंने छात्रों को कोई भी असुविधा न होने देने को भी कहा। उन्होंने बताया कि जितना सोचा था उससे कहीं ज्यादा अच्छी तरीके से पारदर्शी, सूचितापूर्वक एवं निर्विघ्न तरीके से नकलविहीन परीक्षाओं का संचालन हो रहा है।

आज  सोमवार को डी०एस०बी० परिसर में 95 प्रतिशत, एस०एस०जे० अल्मोड़ा में 90 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय बागेश्वर में 96 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय रानीखेत में 95 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय मुनस्यारी में 80 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय कांडा में 96 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर में 100 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय बाजपुर में 100 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय भतरौंजखान में 100 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय टनकपुर में 98 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय रुद्रपुर में 96 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय द्वाराहाट में 93 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय मनसी में100 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय लोहाघाट में 98 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग में 100 प्रतिशत, एम०बी०पी०जी० कॉलेज हल्द्वानी में 91 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय काशीपुर  में 95 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय खटीमा में 90 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय रामनगर में 93 प्रतिशत, राजकीय महाविद्यालय चम्पावत में 98 प्रतिशत विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा दी गई। 

यह वेबसाइट  शांतिनिकेतन ट्रस्ट फॉर हिमालया द्वारा विकसित की है।

@ 2020 शांतिनिकेतन ट्रस्ट फॉर हिमालया सर्वाधिकार सुरक्षित।

  • Facebook - Black Circle
  • Twitter - Black Circle

Ramgarh (Uttarakhand), India